चार्ट पैटर्न: डबल टॉप और डबल बॉटम पैटर्न, इसकी पहचान और ट्रेड को समझें

शेयर बाजार की जटिलताओं को सरल बनाएं! इस ब्लॉग में, दोहरी चोटी और दोहरा तल कैंडलस्टिक पैटर्न की गहराई से व्याख्या की गई है। सीखें कि इन पैटर्न का विश्लेषण कैसे करें और अपनी ट्रेडिंग रणनीति को मजबूत करें।

Candlestick Pattern in Hindi

Candlestick Pattern in Hindi: इस भाग में हम डबल Candlestick Patterns के Double Top और Double Bottom इन दो पैटर्न को समझने वाले है। तो आइये एक-एक कर हम दोनों पैटर्न्स को समझते है।

डबल टॉप (Double Top) कैंडलस्टिक पैटर्न

डबल टॉप पैटर्न, (Double Top Pattern) तकनीकी विश्लेषण में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय पैटर्न है, जो संभावित उलटफेर का संकेत देता है। यह मुख्य रूप से तेजी (Bullish Trend) के दौरान बनता है और कमजोर पड़ रहे बाजार का संकेत देता है। यानि यह एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है।

Double Top Pattern को कैसे पहचाने?

  1. दो समान हाई (Two Same Highs)
    इस पैटर्न में दो एकसमान हाई (High) कैंडलस्टिक (Candlestick) होते हैं, जिनकी ऊंचाई लगभग एक बराबर होती है। इन दोनों ऊँची चोटियों के बीच में एक कम गहराई वाला Low बनता है। यानि कीमत का एक निचला बिंदु बनता है। जिसे “नेकलाइन” (Neckline) कहा जाता है।
  2. टूटने का बिंदु (Break Point): दूसरी ऊँची चोटी (High) बनने के बाद, कीमत को नेकलाइन से नीचे बंद होना चाहिए। नेकलाइन का टूटना ही इस पैटर्न के पूरा होने का संकेत देता है और संभावित गिरावट का सूचक है।
double top pattern 1

चार्ट में आप देखेंगे:

  • जैसे कि आप ऊपर के चित्र में देख सकते हैं। कीमत पहले बिंदु से दूसरे बिंदु तक जा रही है, तो हम मानते हैं की बाजार तेजी में है। इस तरह कीमत एक उच्च शीर्ष (High) बनाकर निचे (दूसरे बिंदु से तीसरी बिंदु) आती है।
  • तीसरे बिंदु से कीमत फिर से ऊपर चौथे बिंदु तक जाती है। चौथे बिंदु पर जाने के बाद फिर से बिकवाली शुरू होती है, और कीमत में गिरावट आनी शुरू हो जाती है। जो की चौथे बिंदु से कीमत में फिर से गिरकर पिछले गिरावट के स्तर के पास आती है। यानि चौथे बिंदु से पांचवे बिंदु तक।
  • इस तरह से कीमत बिंदु दो और चार ऐसे एकसमान दो (High) टॉप बनाती हैं और इसी को हम Double Top कहते है। और कीमत जिस निचले स्तर पर है, यानि बिंदु तीन और पांच पर, वहा एक नेकलाइन बन जाती है।
  • लेकिन चीजें तब संदिग्ध होने लगती हैं। जब कीमत इस नेकलाइन के नीचे टूटती है। तब जाकर इसे एक सफल डबल टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न कहा जाएगा।
double top breakout

Double Top Pattern को कैसे ट्रेड करे?

  • अब जब ऐसा कोई पैटर्न हमें चार्ट पर बनते हुए दिखाई देने लगता है, तो नए ट्रेडर्स हमेशा एक गलती करते है।
The Psychology of Money
  • कई ट्रेडर्स जब वे नेकलाइन को टूटता हुआ देखते हैं, तो तुरंत ट्रेड में एंट्री कर लेते हैं। वो यह सोचकर एंट्री लेते है की कही कीमत एकदम से निचे न गिर जाये, या कीमत हाथ से निकल न जाये।
  • यहाँ ध्यान देनेवाली बात यह है की, जिसे हम नैकलाइन मानकर चल रहे है। वह रेखा उस समय सपोर्ट की तरह भी काम कर सकती है। मतलब आपको रेखा पर कोई लाल रंग का कैंडल बनता दिखाई देगा, आप एंट्री ले लेंगे। पर वही से कीमत ऊपर तेजी में जाने लगेगी।
  • अगर आप लंबे समय से ट्रेडिंग कर रहे हैं, तो आप जानते होंगे कि बाज़ार नीचे आ सकता है, तो फिर से तेजी से वापस ऊपर की ओर भी जा सकता है। और यह एक गलत ब्रेकआउट हो जाता है, ज्यादातर रिटेल ट्रेडर्स यही फंस जाते है।
double top candlestick chart

इसे भी जरूर पढ़े : शेयर बाजार कोर्स हिंदी में

  • ऐसे में आप एक बेहतर तरीका अपना सकते हैं, आप नेकलाइन ब्रेक होने का इंतजार कर सकते हैं। फिर से कीमत के ऊपर आने इंतजार कर एंट्री ले सकते है। मतलब नैकलाइन जो की एक सपोर्ट लाइन भी हो सकती थी, वो ब्रेक होने के बाद, कीमत के लिए रेसिस्टेन्स लाइन की तरह काम करेगी।
  • कीमत ब्रेक होने के बाद अगर फिर से उस क्षेत्र में आती है। और अगर उस जगह शूटिंग स्टार, ग्रेवस्टोन दोजी जैसे कैंडल बन रही है, मतलब वो एक एंट्री ट्रिगर दे रहा है और इस तरह से आप एंट्री प्लान कर सकते है।

डबल टॉप / डबल बॉटम पैटर्न निश्चित रूप से भविष्यवाणी नहीं करता है कि कीमतें गिरेंगी या तेजी में जाएगी, लेकिन यह संभावित चीजों को दर्शाता है

डबल बॉटम (Double Bottom) कैंडलस्टिक पैटर्न

  1. डबल बॉटम पैटर्न के बारे में बात करे, तो यह एक बुलिश रिवर्सल चार्ट पैटर्न है। निचे के चार्ट को देखे तो पहले तो आपको कीमत डाउनट्रेंड में गिरती हुई (बिंदु एक से दो तक) दिखाई देगी। इसतरह से कीमत निचले सर पर सपोर्ट लेती है। और उस स्तर से कीमत ऊपर की ओर एक (बिंदु दो से तीन तक) पुलबैक करती है।
  2. इस पुलबैक में कीमत एक उच्च स्तर बनाकर फिर से पिछले निम्न स्तर (Low Level) पर आकर पुलबैक करती है। (बिंदु तीन से चार) इस तरह से कीमत पुलबैक कर फिर दूसरी बार पहले उच्च स्तर की ओर अग्रेसर हो जाती है। (बिंदु चार से पांच तक) इसे हम निचे के चित्र में देख सकते है। 
double bottom pattern
  • अब यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की कीमत गिरावट के साथ बिंदु १ से बिंदु दो पर आने पर एक पुल बैक करती है। जहा कीमत का एक निम्न स्तर (Lower Low) बन जाता है। पुलबैक के बाद बिंदु ३ पर कीमत को ऊपर जाने से विरोध निर्माण होता है और कीमत फिर से गिरावट के साथ पिछले बिंदु २ के स्तर पर आ जाती है।
  • यहाँ फिर से खरीदारी शुरू होती है और कीमत पुलबैक के साथ ऊपर जाना शुरू करती है। यानि की यहाँ बिंदु २ और ४ कीमत के लिए एक सपोर्ट की तरह काम कर रहे है। बिंदु चार से कीमत फिर पुलबैक लेकर फिर से पहले विरोध हुआ था उस बिंदु ३ के स्तर तक चली जाती है।
  • तरह से हमें हमारा डबल बॉटम पैटर्न मिल जाता है, हाँ लेकिन अभी तो हमें बस यह बनता दिखाई दे रहा है। इसे सफल तभी माना जायेगा जब यह नेकलाइन को तोड़कर ऊपर तेजी में चला जायेगा।
double bottom pattern breakout

इसे भी जरूर पढ़े : क्या आप अमीर बनना चाहते हैं?

Double Bottom Pattern को कैसे ट्रेड करे? 

  • अब यहाँ आप चार्ट को ठीक से समझो तो शुरवात में हमें कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। फिर कीमत किसी एक निचले स्तर से सपोर्ट लेकर पुलबैक करती है। लेकि यह पुलबैक सफल नहीं हो पाता, और एक स्तर पर जाने के बाद कीमत में फिर से गिरावट आने लगती है।
  • गिरावट होने के बाद कीमत फिर एक बार अपने उसी स्तर से पुलबैक करती है, जहा उसे पिछली बार पुलबैक किया था। और इस तरह से कीमत एक समान निचला स्तर बनाते हुए डबल बॉटम का पैटर्न बतानी है। और कीमत में जिस नजदीकी बिंदु से गिरावट आनी शुरू हुई थी, वहा हमें एक नैकलाइन मिल जाती है।
double bottom technical chart with breakout
  • यहाँ ध्यान देनेवाली बात यह है की अगर कीमत नैकलाइन को तोड़कर ऊपर चली जाती है। तभी इसे एक सफल डबल बॉटम का पैटर्न कहा जायेगा।

डबल टॉप पैटर्न जितना मजबूत होता है, नेकलाइन उतनी ही मजबूत होनी चाहिए.

  • लेकिन डबल टॉप की तरह ही यहाँ ध्यान देनेवाली महत्वपूर्ण बात यह भी है की, यह नैकलाइन एक रसिस्टेन्स की तरह भी काम कर सकती है। मतलब इस स्तर पर कीमत को फिर से विरोध होकर फिर गिरावट भी आ सकती है। ऐसे स्थिति में कोई भी ट्रेड लेने से पहले नैक लाइन के टूटने का इंतजार करना एक अच्छा मार्ग है।
Develop Your Trading Mind

अभ्यास

इन दोनों पैटर्न को अच्छे से सिखने और समझने के लिए डबल टॉप और डबल बॉटम दोनों के (Double Top and Double Bottom Candlestick Pattern) को अलग-अलग शेयर्स के चार्ट पर खोजने की कोशिश करे और जब ऐसा पैटर्न दिखाई दे, तो दो टॉप या दो बॉटम को आलेखित करे। उसके बाद नेकलाइन को आलेखित कर, कीमत ने नेकलाइन के पास कैसा प्रदर्शन किया है, उसका अभ्यास करे।

ध्यान से देखे की नेकलाइन के टूटने के बाद क्या कीमत तेजी से ऊपर या निचे की ओर भागी है, या फिर कीमत नेकलाइन टूटने के बाद कीमत ने उस लाइन का आधार लिया है। आप जितना ज्यादा इसका अभ्यास करोगे, उतना आप इस पैटर्न को समझोगे और सही से ट्रेड लेने में आसानी होगी। 

इसे जरूर पढ़े : Money and Law of Attraction

Trading Chart Patterns: Most effective chart patterns & entry techniques.: How to Make Money Using Trading Chart Breakouts

अस्वीकरण: यहां प्रकाशित किसी भी वित्तीय जानकारी को प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने की पेशकश या किसी भी तरह से सलाह के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए। यहां प्रकाशित सभी जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है, यहां प्रकाशित जानकारी के आधार पर कोई भी वास्तविक निवेश निर्णय लेने से पहले पाठकों को एक योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेना चाहिए। कोई भी पाठक जो यहां प्रकाशित जानकारी के आधार पर निर्णय लेता है वह ऐसा पूरी तरह से अपने जोखिम पर करता है। इक्विटी बाज़ार में कोई भी निवेश अप्रत्याशित बाज़ार-संबंधित जोखिमों के अधीन है। लेखक का इस पेशकश में निवेश करने का इरादा नहीं है।

इसे भी जरूर पढ़े : शेयर बाजार कोर्स हिंदी में

आशा करता हु की आपको इस लेख से महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी, फिर भी अगर आपका कोई सवाल हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। 

Email: fiinpodcast@gmail.com

Quick Link

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *