बेस्ट शेयर मार्केट कोर्स – (Share Market Course in Hindi)

शेयर बाजार की दुनिया में सफल होना चाहते हैं? हिंदी में Share Market Course in Hindi सर्वश्रेष्ठ कोर्स चुनकर सही राह पर चलें. शुरुआती से लेकर अनुभवी निवेशकों तक, सभी के लिए उपयुक्त कोर्स खोजें. रणनीति सीखें, निवेश में महारत हासिल करें और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करें!

Key Points of the Course

  1. Best Stock Market Course in Hindi
  2. Step by Step RoadMap of Course
  3. All Free to Learn about Stock Market

शेयर बाजार को सीखना जरुरी क्यों है?

हर वो इंसान जो शेयर बाजार को सीखना चाहता है, उस हर इंसान के मन में सबसे पहला यही सवाल उठता है, की शुरुवात कहा से करे? और देखा जाए तो शेयर बाजार के समंदर में कूदने से पहले यह सबसे महत्वपूर्ण विषय है। क्योंकि ज्यादातर लोग युटुब, या अन्य किसी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर बड़े-बड़े प्रॉफ़िट्स के विडिओ देखकर, उनपर भरोसा कर शेयर बाज़ार के समंदर में कूद पड़ते है। लेकिन वो लोग यह नहीं जानते की शेयर बाजार एक ऐसा समंदर है, जो हमेशा तुफानो से भरा रहता है। कभी ऊपर-ऊपर वह शांत दिखाई दे सकता है, लेकिन उसके अंदर का तूफान कब ऊपर आ जाए और आपको अपने साथ डुबोकर ले जाए, इस बात का कोई अंदाजा नहीं लगा सकता। बड़े बड़े लोग भी शेयर बाजार के तूफान में गोते लगाते हुए नजर आते है। 

इसीलिए इस तूफान भरे समंदर में कूदने से पहले हमें यह पता होना चाहिए की सबसे पहले हमे इसे सीखना है, समझना है। फिर धीर से किनारे पर उतरना है। और जब तूफान में खेलने की उसे झेलने की आदत पड़ जाए, तब समंदर के अंदर जाना है। और इसी लिए हमें जरुरत होती है एक रास्ते की जो की हमें पता हो की कहा से शुरू करना है और कहा तक जाना है। 

शेयर बाजार को सिखने के लिए आप निचे दिए प्रश्नावली के आधार से स्टेप बाय स्टेप शेयर बाजार तथा ट्रेडिंग (Best Stock Market Course in Hindi) को सिख सकते है। यह प्रश्नावली शेयर बाजार को लेकर हमारे मन जो सवाल उठते रहते है, उसी को आधार लेकर बनाई गई है। आप इस प्रश्नावली को एक रोडमैप की तरह लेकर चले तो आसानी से और सरलता से शेयर बाजार को समझ सकता है। और अगर आप इस प्रश्नावली में कोई प्रश्न जोड़ना चाहते है तो हमें संपर्क कर सकते है।

share-market-course-in-hindi

शेयर बाजार का प्राथमिक अध्ययन 

  1. शेयर बाजार क्या होता है?
  2. इंडेक्स / निर्देशांक क्या होता है?
  3. स्टॉक / शेयर किसे कहते है?
  4. आय.पी.ओ. क्या होता है?
  5. प्राइमरी और सेकण्डरी मार्केट क्या होता है?
  6. बाजार के दलाल (ब्रोकर / डिस्कोउन्ड ब्रोकर) क्या होता है?
  7. ट्रेडिंग खाता / डीमैट खाता क्या होता है?
  8. इंट्राडे / डिलीवरी क्या होता है?
  9. कोई बताए की ये ट्रेंड क्या होता है?
  10. तकनिकी विश्लेषण / टेक्निकल एनालिसिस क्या होता है?
  11. सपोर्ट / रेजिस्टेंस क्या होता है?
  12. ट्रेंड लाइन्स क्या होते है? और उन्हें कैसे बनाते है?

कैंडलस्टिक की रचना, प्रकार और स्वभाव क्या है?

  1. क्या हम कैंडलस्टिक का स्वभाव जानते है ?

  2. दोजी कैंडलस्टिक (ग्रेवयार्ड स्टोन, ड्रैगनफ्लाई)
  3. मारूबाज़ू (बुलिश मारुबोज़ू, बेयरिश मारुबोज़ू)
  4. मॉर्निग स्टार / इवनिंग स्टार 
  5. शूटिंग स्टार / इन्वर्टेड हैमर
  6. हैंगिंग मैन / हैमर
  7. स्पिनिंग टॉप / दोजी
  8. डार्क क्लाउड कवर
  9. बुलिश हरामी पैटर्न 
  10. बेयरिश हरामी पैटर्न
  11. बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न
  12. बेयरिश एनगल्फिंग पैटर्न

महत्वपूर्ण चार्ट पैटर्न्स कौनसे है?

  1. डबल टॉप / डबल बॉटम
  2. असेंडिंग ट्रायंगल पैटर्न
  3. डिसेंडिंग ट्रायंगल पैटर्न 
  4. रेक्टेंगल पैटर्न 

( महत्वपूर्ण जानकारी : शेयर बाजार संबंधी और भी जानकारी तथा पोस्ट आपको यहाँ अपडेट होती दिखाई देंगी। तो इस सेक्शन को भेट देते रहे। और अधिक किसी विषय में आपके सवाल हो, तो आप हमें fiinpodcast@gmail.com यहाँ भेज सकते है। )

इतना सब कुछ जानने और अभ्यास के बाद कुछ महीनो तक (कम से कम तीन महीनो तक) बिना पैसे लगाए बस कागज पर ट्रेड का अभ्यास करे। फिर जब आपको लगे की कोई स्ट्रेटेजी आपके लिए सही से काम कर रही है, तो कुछ पैसे लगाकर अगले छ महीनो तक ट्रेड करे। ट्रेडर बनने के सफर में यह सबसे महत्वपूर्ण भाग है, क्योंकि जब आप बिना पैसे लगाए ट्रेड करते हो तो आप भावनात्मक रूप से बाजार से जुड़े नहीं होते। लेकिन जब आपका मेहनत से कमाया हुआ पैसा बाजार में लगता है तब आप जो भावनात्मक उतर चढाव का अनुभव करते है, उन्हें नियंत्रण में रखना सबसे जरुरी टास्क होता है।

Quick Link

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *